Vastu Shashtra : Budhi Mujhe Do Sharda (SK-1)



बुद्धि मुझे दो शारदा बुद्धि मुझे दो शारदा, सदन शीघ्र बन जाय । कर पूरण स्वर-साधना, देऊ तुझे बिठाय ।। देऊ तुझे बिठाय, विराजो मेरे घर में । देओं गीत लिखाय, प्रकाश जगे अंतर में।। कह ‘वाणी’ कविराज, चित्त में शु़द्धि मुझे दो । रचूं कुंडली शतक, मात् सदबुद्धि मुझे दो ।।
शब्दार्थ: सद्बुद्धि = श्रेष्ठ बुद्धि, सदन = भवन, अंतस में प्रकाश = आत्मज्ञान

भावार्थ:

हे वीणा वादिनी मां शारदा ! ऐसी सद्बुद्धि प्रदान करो कि अपेक्षित आवासीय भवन शीघ्र बन जावे । मैं वहीं पर स्वर-साधना पूर्ण कर तुम्हें भी ईशान कोण में छोटा-सा मंदिर बना प्र्रतिष्ठित करूँ । मेरे घर में निवास कर ऐसे अमर गीतों की रचना करवाओ, जिससे जन-जन का अन्तर्मन आलोकित हो जाए ।
‘वाणी’ कविराज कहते हैं कि हे मां मेरे चित्त को शुद्ध व पवित्र करो। मैं शिल्प कला पर सौ कुण्डलियों की रचना कर सकू, ऐसी सद्बुद्धि मुझे प्रदान करो।





कोई टिप्पणी नहीं:

कॉपीराइट

इस ब्लाग में प्रकाशित मैटर पर लेखक का सर्वाधिकार सुऱक्षित है. इसके किसी भी तथ्य या मैटर को मूलतः या तोड़- मरोड़ कर प्रकाशित न करें. साथ ही इसके लेखों का किसी पुस्तक रूप में प्रकाशन भी मना है. इस मैटर का कहीं उल्लेख करना हो तो पहले लेखक से संपर्क करके अनुमति प्राप्त कर लें |
© Chetan Prakashan