Vastu Shastra : Shreshthatam Makan / The Best House (SK-54)


श्रेष्ठतम् मकान चार तरफ ओपन रहे, वह श्रेष्ठतम् मकान । जगह छोड़ते समय तो, निकले सबकी जान ।। निकले सबकी जान, जान को यूँ समझाले । हवा रोशनी आय, भवन अमृत के प्याले ।। कह ‘वाणी’ कविराज, जहां अंधेर हर तरफ । बच्चे हो बीमार, घर में रोय चार तरफ ।।
शब्दार्थ: ओपन = खुला, श्रेष्ठतम् = सबसे अच्छा

भावार्थ:

श्रेष्ठतम् मकान वह है जिसके चारों दिशाओं में साईड-बेक पर्याप्त छोड़े हुए हों । चारों दिशाओं में जगह छोड़ते समय तो जीव को ऐसा कष्ट होता है मानो उसकी जान ही निकल रही हो । ऐसी नाजुक स्थिति में उस दुरूखी हृदय को यूँ तसल्ली दिलानी चाहिए कि खुला भवन तो मानों अमृत का प्याला है । ‘वाणी’ कविराज कहते हैं कि इसके ठीक विपरीत जिस घर में अंधेरा रहता हो या अपर्याप्त हवा-रोशनी हो वहाँ बच्चे प्राय बीमार रहते हैं । घर में चारों तरफ से बस उनके रोने की आवाजें ही आती रहती हैं । आप तो जानते ही हैं जिगर के टुकड़ों के रात-दिन रोते रहने से जिगर का खून कितना जल्दी सूख जाता है । मकान का जो कोना हवा-रोशनी के लिए बन्द हो गया हो वहां खिड़की वेन्टीलेशन व द्वार जो भी संभव हो लगा कर इस दोष को दूर किया जा सकता है । ईशान व वायव्य कोण को अवश्य खुला रखें ।
वास्तुशास्त्री : अमृत लाल चंगेरिया



कोई टिप्पणी नहीं:

कॉपीराइट

इस ब्लाग में प्रकाशित मैटर पर लेखक का सर्वाधिकार सुऱक्षित है. इसके किसी भी तथ्य या मैटर को मूलतः या तोड़- मरोड़ कर प्रकाशित न करें. साथ ही इसके लेखों का किसी पुस्तक रूप में प्रकाशन भी मना है. इस मैटर का कहीं उल्लेख करना हो तो पहले लेखक से संपर्क करके अनुमति प्राप्त कर लें |
© Chetan Prakashan